राहुल गांधी को नोटिस देने दूसरे दिन पहुंचे दिल्ली पुलिस के स्पेशल CP

 नई दिल्ली
दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी (लॉ एंड ऑर्डर) सागर प्रीत हुड्डा कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के आवास पर आज दोबारा नोटिस देने पहुंचे। इससे पहले भी पुलिस नोटिस देने के लिए 16 मार्च को उनके घर पर पहुंची थी लेकिन टीम को घंटों इंतजार करना पड़ा था। पुलिस ने ये नोटिस 'यौन उत्पीड़न' पीड़ितों के बारे में जानकारी मांगने के लिए भेजे हैं,  जिसका उल्लेख राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान अपने भाषण में किया था। दिल्ली पुलिस के आला आधिकारी राहुल गांधी के घर पहुंचे हैं। कश्मीर में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल के बयान पर दिल्ली पुलिस उनसे बात करना चाहती है। 2 पुलिसकर्मी राहुल गांधी के घर के अंदर हैं, जबकि स्पेशल सीपी सगरप्रीत हुड्डा, डीसीपी समेत दिल्ली पुलिस के कई अफसर भी उनसे बात करने के लिए मौजूद हैं। 16 मार्च को दिल्ली पुलिस ने राहुल गांधी को नोटिस दिया था लेकिन राहुल ने कोई जवाब नहीं दिया। इसके बाद दिल्ली पुलिस आज उनके घर पहुंची है। राहुल गांधी ने कश्मीर में कहा था कि उनसे कई महिलाओं ने यौन उत्पीड़न की शिकायत की है। आज भी महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न हो रहा है।

दिल्ली पुलिस राहुल से उन महिलाओं की डिटेल्स जानना चाहती है, ताकि कानूनी कारवाई की जा सके। आज स्पेशल सीपी स्तर के अधिकारी के साथ आला अधिकारी राहुल गांधी से बातचीत करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि पीड़ित महिलाओं की जानकारी मिल सके। स्पेशल सीपी एसपी हुड्डा ने कहा, "हम यहां उनसे बात करने आए हैं। राहुल गांधी ने 30 जनवरी को श्रीनगर में बयान दिया था कि यात्रा के दौरान वह कई महिलाओं से मिले और उन्होंने उन्हें बताया कि उनके साथ बलात्कार हुआ है… हम उनसे ब्योरा हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि पीड़ितों को न्याय मिल सके।"

नोटिस में राहुल गांधी से क्या पूछा गया
पुलिस के सूत्रों मुताबिक इस नोटिस में राहुल गांधी से यह पूछा गया है कि आप उन महिलाओं के बारे जानकारी दे जिनके बारे में आप अपने बयान में बता रहे थे। पुलिस ने नोटिस में कुछ सवाल भी राहुल गांधी से पूछे है। पुलिस ने उन महिलाओं की जानकारी मांगी है जिन्होंने उनसे यौन उत्पीड़न की बात बताई थी। पुलिस ने ये पूछा है कि ये बात महिलाओं ने कब और किस जगह उनसे मिल कर बताई थी? क्या वो महिलाओं को पहले से जानते थे?  क्या उन महिलाओं की जानकारी आपको है? क्या आपका जो बयान सोशल मीडिया पर है उसे प्रमाणित करते है? ताकि पुलिस जांच को आगे बढ़ाए और उन महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करे.

बुधवार को नोटिस लेकर पहुंची थी पुलिस
जानकारी के मुताबिक दिल्ली पुलिस के एक सीनियर अधिकारी बुधवार को नोटिस लेकर राहुल गांधी से मिलने गए लेकिन 3 घंटे इंतज़ार करने के बाद भी राहुल गांधी उनसे नही मिले थे। इसके बाद वो अधिकारी गुरुवार को फिर से मिलने गए। उनसे बात करने का समय मांगा लेकिन राहुल गांधी ने कहा कि उनके पास टाइम नहीं है। इसके बाद पुलिस ने यह नोटिस उनके आवास पर रिसीव करवाया था। पुलिस ने राहुल गांधी से नोटिस का जवाब जल्द से जल्द देने के लिए कहा है, ताकि पुलिस इस मामले में अपनी जांच को आगे बढ़ा सके। दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया पर जारी एक पोस्ट पर संज्ञान लेते हुए ये कार्रवाई की है। गांधी ने पिछले महीने जनवरी में श्रीनगर में यात्रा के अंतिम चरण में कहा था कि महिलाओं का भी यौन उत्पीड़न किया जा रहा है। उन्होंने तब कहा था, "मैंने एक लड़की से बातचीत की है, जिसके साथ बलात्कार हुआ है। मैंने उससे पूछा कि क्या हमें पुलिस बुलानी चाहिए, तो उसने कहा कि पुलिस मत बुलाइए, मुझे शर्म आएगी।"