आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिये आर्थिक सर्वेक्षण और आम बजट में आम जनों के सुझाव भी महत्वपूर्ण – संभाग आयुक्त दीपक सिंह

महिला सशक्तिकरण की दिशा में प्रदेश में हो रहा है सराहनीय कार्य – जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती दुर्गेश जाटव
ग्वालियर

आर्थिक सर्वेक्षण एवं मध्यप्रदेश के आम बजट में नागरिकों के सुझावों को भी प्राप्त किया जाए और आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश व समृद्ध मध्यप्रदेश बनाने की दिशा में कार्य हो। इसी उद्देश्य से अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान भोपाल और मध्यप्रदेश शासन के संयुक्त तत्वावधान में संभाग स्तरीय आर्थिक सर्वेक्षण एवं बजट 2023-24 पर परिचर्चा का आयोजन किया जा रहा है। ग्वालियर संभाग की संभाग स्तरीय कार्यशाला जीवाजी विश्वविद्यालय के गालव सभागार में आयोजित हुई।

संभाग स्तरीय कार्यशाला के शुभारंभ अवसर पर संभागीय आयुक्त दीपक सिंह, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती दुर्गेश कुँवर सिंह जाटव, जीवाजी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अविनाश तिवारी, कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, प्रमुख सलाहकार अटल विहारी वाजपेयी सुशासन नीति विश्लेषण संस्थान भोपाल सुश्री प्रीति उपाध्याय सहित विभागीय अधिकारी, चेम्बर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारी, प्रोफेसरगण, विद्यार्थी और गणमान्य नागरिक एवं ग्वालियर संभाग के अन्य जिलों से पधारे प्रतिभागी उपस्थित थे।

कार्यशाला के शुभारंभ अवसर पर संभागीय आयुक्त दीपक सिंह ने कहा कि समृद्ध और आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा अनेक कार्य किए जा रहे हैं। प्रदेश में किए जा रहे कार्यों में सबसे महत्वपूर्ण कड़ी मध्यप्रदेश का आम बजट होता है। बजट के आधार पर ही प्रदेश में विकास के कार्य विभिन्न विभागों द्वारा किए जाते हैं। आम बजट में गणमान्य नागरिकों, व्यापारियों, विद्यार्थियों और विशेषज्ञों के सुझाव भी शामिल हों, इसी उद्देश्य से संभाग स्तरीय कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संभाग स्तरीय कार्यशालाओं में प्राप्त होने वाले सुझावों पर अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान अपनी रिपोर्ट तैयार कर शासन को प्रस्तुत करेगा।

संभागीय आयुक्त दीपक सिंह ने कहा कि प्रदेश सराकर की ओर से बजट पर आम जनों की भागीदारी का जो कार्य किया जा रहा है वह सराहनीय है। इससे प्रदेश के नागरिक भी प्रदेश के आम बजट में अपने महत्वपूर्ण सुझाव दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में विकास के कार्यों के साथ-साथ पुरातत्व संरक्षण, नई तकनीक का उपयोग करने के साथ ही महिला सशक्तिकरण और स्वच्छ भारत मिशन के तहत भी महत्वपूर्ण कार्य किए जा रहे हैं। ग्वालियर में भी विकास के बड़े कामों को हाथ में लिया गया है, जिसमें नए एयरपोर्ट का निर्माण, रेलवे स्टेशन का जीर्णोद्धार, एक हजार बिस्तर का निर्माण, नई एलीवेटेड रोड़ जैसे अनेक कार्य शामिल हैं। संभागीय आयुक्त सिंह ने कहा कि यह परिचर्चा विद्यार्थियों के लिये बहुत ही उपयोगी है। सभी विद्यार्थियों को इस कार्यशाला में अपनी सक्रिय भागीदारी करते हुए बजट में किए गए प्रावधानों को अच्छी तरह समझना चाहिए।

जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती दुर्गेश जाटव ने इस मौके पर कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना लागू कर ऐतिहासिक काम किया है। इस योजना के माध्यम से महिला सशक्तिकरण को बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में पहले भी लाड़ली लक्ष्मी योजना के माध्यम से बच्चियों को लखपति बनाने का कार्य किया है। उन्होंने महिलाओं से भी आह्वान किया कि वे आत्मनिर्भर बनें और प्रदेश के विकास में अपनी सक्रिय भागीदारी का निर्वहन करें।

कार्यशाला में जीवाजी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अविनाश तिवारी ने शिक्षा नीति पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है। महिला शिक्षा पर प्रदेश में अनेक योजनाओं के माध्यम से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा में सुधार के लिये प्रदेश में 370 सीएम राईज स्कूल संचालित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही मॉडल स्कूल भी संचालित हो रहे हैं, जिनमें विद्यार्थियों को सभी सुविधायें उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसके साथ ही छात्रों के कौशल विकास को बढ़ाने की दिशा में भी अनेक कार्य किए जा रहे हैं।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि प्रजातंत्र की यह विशेषता है कि जनता ही जनता के लिये नीतियाँ तय करती है। इसी दिशा में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक सर्वेक्षण एवं बजट पर आम जनों के सुझाव लेने के उद्देश्य से आयोजित की जा रही संभाग स्तरीय कार्यशाला एक ऐतिहासिक कदम है। इससे प्रदेश के नागरिक भी आम बजट और सर्वेक्षण में अपनी राय रख सकेंगे। इस प्रकार की कार्यशालाओं के सार्थक परिणाम भी हमें देखने को मिलेंगे।

कार्यशाला के प्रारंभ में प्रमुख सलहाकार अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन नीति विश्लेषण संस्थान भोपाल सुश्री प्रीति उपाध्याय ने आर्थिक सर्वेक्षण एवं बजट 2023-24 पर आयोजित परिचर्चा के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश शासन के दिशा-निर्देशन में संस्थान द्वारा प्रदेश के प्रत्येक संभाग में संभाग स्तरीय कार्यशालाओं का आयोजन कर मध्यप्रदेश बजट एवं आर्थिक सर्वेक्षण के संबंध में आम जनों को जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही विशेषज्ञों द्वारा भी बजट के संबंध में विस्तार से जानकारी कार्यशालाओं में प्रदान की जा रही है। कार्यशालाओं में आने वाले सुझावों को भी संस्थान एकत्र कर अपनी रिपोर्ट शासन को प्रस्तुत करेगा।

कार्यशाला के दूसरे चरण में जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर डॉ. कोमल राघव ने वर्ष 2022-23 में आर्थिक सर्वेक्षण के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इसके साथ ही विभागाध्यक्ष अर्थशास्त्र विभाग डॉ. कमल भारद्वाज ने भी बजट 2023-24 पर विस्तार से प्रकाश डाला। इसके साथ ही प्रो. एस के शुक्ला और स्टेट वाइस चेयरमेन CII आशीष वैश्य और सेंटर फॉर इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट ग्वालियर उमेश वशिष्ठ विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित थे।

कार्यशाला के प्रारंभ में अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यशाला का शुभारंभ किया। कार्यशाला में प्रतिभागियों के प्रश्नोत्तर भी हुए, जिनका विशेषज्ञों द्वारा जवाब दिया गया। कार्यशाला के अंत में एडवाइजर अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन संस्थान अंशुल पुरिया ने आभार प्रदर्शन किया।