स्किन की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है चिया सीड्स

स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में आप चिया सीड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और जिंक जैसे कई तत्व शामिल होते हैं, जो कि स्किन की क्लीनजिंग करने के साथ इसे मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है। लेकिन, आज हम आपके चिया सीड्स से स्क्रब बनाने की बात करेंगे जो कि स्किन के लिए भी कई प्रकार से फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

क्या चिया के बीज रोज चेहरे पर लगा सकते हैं?
क्या चिया के बीज रोज चेहरे पर लगा सकते हैं, ये सवाल बहुत से लोग करते हैं। ऐसे में ध्यान देने वाली बात ये है कि ये बीज चेहरे के पीएच के साथ छेड़छाड़ नहीं करते जिस वजह से आप रोज चेहरे के लिए इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही ये बीज चेहरे के लिए कठोर भी नहीं हैं जिस वजह से स्किन के लिए इसका इस्तेमाल कई प्रकार से फायदेमंद है।

चिया सीड्स से ऐसे बनाएं स्क्रब
चिया सीड्स से स्क्रब बनाने के लिए पहले इसे दरदरा करके पीस लें। अब इसमें ऊपर से गुलाब जल मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं, हल्के हाथों से मसाज करें और थोड़ी देर इसे स्किन पर ऐसे ही छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

स्किन के लिए चिया सीड के फायदे
स्किन के लिए चिया सीड के कई फायदे हैं। चिया सीड्स में विटामिन सी होता है जो कि एक्ने को कम करने में मदद करता है। साथ ही इसका जिंक त्वचा में कोलेजन बूस्ट करता है। इसके अलावा ये स्किन को हाइड्रेट करने के साथ इसे अंदर से चमकदार बनाने में मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से स्किन के लिए चिया सीड फायदेमंद है।