चैत्र नवरात्रि में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स

मौसम बदल रहा है। कभी धूप और गर्मी पड़ रही है तो, कभी बारिश। इसी बीच कल से चैत्र नवरात्रि शुरू होने जा रही है। इस दौरान लोग सात्विक भोजन का सेवन करते हैं। पर ध्यान देने वाली बात ये है कि लंबे समय तक फास्ट करने की वजह से आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में कुछ जूस और ड्रिंक्स आपको इस व्रत के दौरान शरीर में हाइड्रेशन बरकरार रखने में मदद कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

नारियल पानी पिएं
व्रत में नारियल पानी पीना आपको डिहाड्रेशन से बचाव में मदद कर सकता है। ये इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर है जो कि शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। इसके अलावा नारियल पानी में पोटैशियम, मैंगनीज, विटामिन सी, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपके शरीर को दोबारा से हाइड्रेट करने में मदद कर सकते हैं।

बेल का जूस पिएं
बेल का जूस या बेल का शरबत, व्रत के दौरान पीना शरीर को एनर्जी देने वाला हो सकता है। ये जूस आपके पाचन क्रिया को ठंडा रखता है, पेट को ठंडा रखता है और गर्मी में शरीर का पीएच बैलेंस रखता है। साथ ही ये व्रत के दौरान कब्ज की समस्या से भी बचाव में मददगार है।

गुलकंद का शरबत पिएं
गुलकंद का शरबत व्रत के दौरान पीना कई प्रकार से फायदेमंद है। गुलकंद पेट को ठंडा रखता है और पाचन क्रिया को सही करने में मदद करता है। इसके अलावा गुलकंद का शरबत शरीर को डिटॉक्स करने के साथ इसके काम काज को तेज करता है।

अंगूर जूस पिएं
अंगूर जूस पीना, पेट के पीएच को बैलेंस करने के साथ डाइजेस्टिव एंजाइम्य को बढ़ावा देने में मददगार है। साथ ही ये व्रत के दौरान आपको एनर्जी देने और कई बीमारियों से बचाव में मददगार है। तो, व्रत में पानी की कमी से बचने के लिए आप इन ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं।