कैलिफोर्निया में चक्रवाती तूफान से फिर कोहराम: उड़ानें ठप, सड़कें लबालब; 2.5 लाख घरों में अंधेरा

नई दिल्ली

संयुक्त राज्य अमेरिका के पश्चिमी तटीय राज्य कैलिफोर्निया में चक्रवाती तूफान ने फिर कहर बरपाया है। तूफानी हवाओं की वजह से वहां कम से कम ढाई लाख घरों और दफ्तरों में अंधेरा छा गया है। इससे करीब 150,000 लोग अंधेरे में रहने को मजबूर हैं क्योंकि तेज तूफानी हवाओं की वजह से बिजली के पोल गिर चुके हैं और राज्यभर में बिजली आपूर्ति बाधित हुई है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, सैन फ्रांसिस्को इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी तूफान से प्रभावित हुआ है। वहां उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। एजेंसी के मुताबिक सैन फ्रांसिस्को के दक्षिणी शहर सैन मैटियो काउंटी में तूफान की वजह से एक शख्स की जान चली गई है।

तूफान इतना भयंकर था कि इसने सैन फ्रांसिस्को के डाउनटाउन में खिड़कियों को तोड़ दिया और बे ब्रिज से ओकलैंड तक एक बड़ा रिग पलट दिया। लॉस एंजिल्स में कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के एक जलवायु वैज्ञानिक डैनियल स्वैन ने कहा, "यह हिंसक और अचानक आई आंधी थी। इसका प्रभाव एक मजबूत उष्णकटिबंधीय तूफान या एक चक्रवाती तूफान के समान हैं।"

एजेंसी के मुताबिक, अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि तूफान की वजह से आज भयंकर बारिश हो सकती है। तूफान की वजह से कैलिफोर्निया में 80 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। वहीं, बिजली संकट की वजह से करीब ढाई लाख घरों और दफ्तरों में बत्ती गुल हो चुकी है।

बता दें कि पिछले साल यानी दिसंबर 2022 से अब तक इस तरह के करीब दर्जन भर चक्रवाती तूफान झेल चुका है, जहां तेज हवाओं के बाद भयंकर बारिश और बर्फबारी देखी गई है। इस तूफान की वजह से 20 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि अरबों डॉलर की संपत्ति को नुकसान पहुंचा है।