यूक्रेन युद्ध की आग में घी डालता चीन, रूस को बेच रहा खतरनाक ड्रोन्स, जानिए कितने करोड़ के बेचे हथियार?

यूक्रेन
यूक्रेन में चल रहा युद्ध पिछले महीने ही एक साल का हो चुका है, लेकिन वैश्विक महाशक्तियां लगातार इस युद्ध की आग में घी डालने का काम कर रही हैं। यूक्रेन को जहां, पश्चिमी देश और अमेरिका लगातार हथियारों की सप्लाई कर रहे हैं, वहीं अब खुलासा हुआ है, कि रूस को चीन की तरफ से हथियार बेचे जा रहे हैं। इससे पहले खबर आई थी, कि ईरान भी रूस को ड्रोन की सप्लाई कर रहा है, जिसके जरिए रूस ने यूक्रेन को भारी नुकसान पहुंचाया था और अब ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से चीन ने रूस को 12 मिलियन डॉलर से ज्यादा मूल्य के ड्रोन और हथियारों के पुर्जे बेचे हैं।

रिपोर्ट में दावा किया है, कि "यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद से चीन ने करीब 12 मिलियन डॉलर से ज्यादा कीमत के ड्रोन और अन्य हथियारों के पूर्जों की बिक्री रूस को की है"। न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में इन आंकड़ों के लिए रूस के कस्टम डेटा का हवाला दिया है। रिपोर्ट में यह बताया गया है, कि चीन की तरफ से जो ड्रोन रूस में भेजे गये हैं, वो बिचौलियों के जरिए भेजे गये हैं और शिपमेंट, जिसमें दुनिया के सबसे प्रसिद्ध ड्रोन निर्माता डीजेआई के ड्रोन और अन्य कलपूर्जे रहते हैं। वहीं, इन उत्पादों को इस तरह से बेचा जाता है और इनके विवरण इतने अस्पष्ट रहते हैं, कि ये पता करना काफी मुश्किल हो जाता है, कि इन उपकरणों का अमेरिका से कोई संबंध है या नहीं। वहीं, रिपोर्ट में कहा गया है, कि रूस को हथियार बेचने के लिए और चैनलों का इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें चीन के कुछ दोस्त देश, जैसे कजाकिस्तान, पाकिस्तान और बेलारूस शामिल हैं।  रिपोर्ट में कहा गया है, कि डीजेआई ड्रोन की बिक्री अभी भी जारी है, जबकि कंपनी की तरफ से कहा गया था, कि उसने रूस और यूक्रेन, दोनों ही देशों की डिलीवरी सस्पेंड कर दी है।

 हथियार बिक्री के लिए छद्म रास्तों का इस्तेमाल कस्टम डेटा से पता चलता है, कि डीजेआई ने आधे से ज्यादा चीनी ड्रोन की सप्लाई रूस को की है, जिनमें से एक बड़ा हिस्सा, सीधे तौर पर डीजेआई की तरफ से आई फ्लाइट टेक्नोलॉजी के जरिए बेचा गया है। कुल मिलाकर, लगभग 70 चीनी निर्यातकों ने आक्रमण के बाद से रूस को चीनी ड्रोन के 26 अलग-अलग ब्रांड बेचे हैं। वहीं, रूस को बेचा जाने वाला दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड ऑटेल था, जो संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी और इटली में सहायक कंपनियों के साथ एक चीनी ड्रोन निर्माता कंपनी है। फरवरी 2023 में करीब 2 मिलियन डॉलर के ड्रोन रूस को बेचे गये हैं। जबकि, डीजेआई कंपनी अपने वेबसाइट पर अमेरिकन पुलिस के लिए हथियार बेचने का विज्ञापन देती है।

You may have missed