हादसा: कांचीपुरम पटाखा फैक्ट्री में आग लगने से 8 लोगों की मौत

कांचीपुरम

तमिलनाडु के कांचीपुरम जिले में बुधवार को एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग लग गई. पटाखा फैक्ट्री में आग लगने से 8  लोगों की मौत हो गई है और कम से कम 24  लोग झुलस गए. घायलों को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया है.

सूचना मिलने के बाद आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां पहुंच चुकी हैं. फिलहाल, आग पर काबू पाने की कोशिश जारी है. आग लगने के सही कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है.

फायर ब्रिगेड और पुलिस राहत बचाव कार्य में जुटी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पटाखा फैक्ट्री कांचीपुरम से लगभग 10 किलोमीटर दूर वझाथोत्तम में स्थित है. दमकल अधिकारियों ने कहा कि पटाखा बनाने वाली इकाई के पास वैध लाइसेंस था. उधऱ, फायर ब्रिगेड के साथ कांचीपुरम जिला पुलिस घटनास्थल पर स्थानीय निवासियों के साथ घायल व्यक्तियों के बचाव में लगी हुई है.

विस्फोट में आठ  लोगों की मौत
घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची कांचीपुरम कलेक्टर एम आरती ने बताया कि, कांचीपुरम जिले के कुरुविमलाई गांव में पटाखों के एक गोदाम में हुए विस्फोट में आठ लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए। घायल लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया है, जहां उनका उपचार चल रहा है। फिलहाल, गोदाम में आग कैसे लगी इसकी पुलिस जांच चल रही है।

मौके पर दमकल की आधा दर्जन से अधिक गाड़ियां हैं और आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है, लेकिन पटाखा फैक्ट्री के अंदर बार-बार विस्फोट हो रहा है। शुरुआती रिपोर्टों में कहा गया है कि विस्फोट में लगभग 24 लोग घायल हो गए हैं।

दोपहर को हुआ हादसा, एक के बाद एक कई धामाके

हमारे सहयोगी टीओआई के मुताबिक हादसा दोपहर करीब 1.45 बजे हुआ। आग लगने के बाद धमाके लंबे समय तक जारी रहे, जिससे बचाव टीमों को घटनास्थल के करीब जाना मुश्किल हो गया। सत्तुर, शिवकाशी और वेम्बकोट्टई में दमकल केंद्रों से आग की लपटें और लड़ते हुए आग की लपटों को दूर करने के लिए मौके पर पहुंचे। कम से कम चार पटाखा बनाने वाले शेड नष्ट हो गए।

राहुल ने राज्य सरकार से की मदद की अपील
हादसे पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर दुख व्यक्त करते हुए राज्य सरकार से घायलों की मदद करने और अंदर फंसे लोगों की रेस्क्यू की अपील की है।

8 की मौत, 24 लोग घायल
जिला अग्निशामक अधिकारी गणेशन ने बताया कि उन्होंने अभी तक 8 शव बरामद किए हैं, वहीं चौबीस लोग घायल हो गए हैं, जिन्हें सत्तूर सरकारी अस्पताल पहुंचाया गया है। फायर ब्रिगेड की 30 गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं। हालांकि आग की लपटों पर काबू पाया गया है, लेकिन अभी धुआं निकल रहा है।