अयोध्या राम मंदिर के गर्भगृह की फर्श के लिए नक्काशीदार पत्थरों की खेप पहुंची

अयोध्या

श्रीरामजन्म भूमि में निर्माणाधीन मंदिर का कार्य पूरी गति में है। राममंदिर के गर्भगृह में लगने वाले विशेष मीनाकारी दार मार्बल की खेप रामजन्मभूमि निर्माण स्थल पहुंच गए। उस पर काम भी तेज हो गया है। गुरुवार को तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय द्वारा अपने ट्विटर हैंडल से साझा की गई ताजा तस्वीरों में यह पत्थर स्पष्ट दिख रही हैं। सोशल मीडिया पर जारी इन तस्वीरों के साथ ही रामभक्तों में एक बार फिर से उत्साह का माहौल है।

गर्भगृह की सम्पूर्ण दीवारें, छत एवं फर्श भी मकराना मार्बल के ही लगाए जाने हैं। ताजा तस्वीर फर्श के मार्बल की है जिस पर खूबसूरत मीनाकारी की गयी है। इसके पहले गर्भगृह के चौखट-बाजू की तस्वीरें सामने आई थी जिन्हें यथास्थान लगाया जा चुका है। वहीं अब फर्श का काम भी शुरू हो गया है। उधर मिली जानकारी के अनुसार मंदिर निर्माण के प्रगति की समीक्षा के साथ भावी योजनाओं की रूपरेखा के निर्धारण के लिए श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के भवन निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक 27-28 मार्च को होगी। इस बैठक के लिए समिति के चेयरमैन व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पूर्व सलाहकार नृपेन्द्र मिश्र यहां 26 मार्च को आएंगे।
 
तीर्थ क्षेत्र की ओर से आज से शुरू किया जाएगा अन्न क्षेत्र
पिछली रामनवमी की तरह इस साल भी तीर्थ क्षेत्र की ओर से रामलला के दर्शनार्थियों के लिए अन्न क्षेत्र की श्रीगणेश शुक्रवार से किया जाएगा। इसकी जानकारी न्यासी डा. अनिल मिश्र ने बताया कि यह अन्न क्षेत्र रामकोट स्थित गणपति भवन में चलेगा। उन्होंने बताया कि बीते साल भी यहीं आयोजन हुआ था। उन्होंने बताया कि अभी जन्मभूमि पथ के साथ भक्ति पथ पर निर्माण कार्य चल रहा है। इसके कारण अधिकांश श्रद्धालुओं का आवागमन भी इसी रास्ते से हो रहा है। ऐसी दशा में श्रद्धालुओं को यहां पहुंचने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

उन्होंने बताया कि रामजन्म भूमि परिसर में 25 हजार तीर्थ यात्रियों के लिए सुविधा केंद्र का निर्माण भी हो रहा है। इसके चलते बाहर में अस्थाई रूप से नि: शुल्क लाकर की सुविधा शुरू की गयी है। फिलहाल शेड बनाकर सौ लाकर स्थापित किए गये है। पुनः पांच सौ लाकर स्थापित होंगे। शौचालयों का भी निर्माण कराया गया है।