वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार अजय बंगा कोरोना पॉजिटिव, PM मोदी से होने वाली थी मीटिंग

नई दिल्ली

विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार अजय बंगा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात होने वाली थी, लेकिन उससे पहले वह जांच में कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उनकी मुलाकाता वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी होने वाली थी। आपको यह भी बता दें कि भारत में पिछले दो हफ्तों में इन्फ्लूएंजा और कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि देखी गई है। बुधवार को देश में 1134 नए मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही सक्रिय मामले बढ़कर 7,026 हो गए हैं।

अजय बंगा की नई दिल्ली यात्रा का आज अंतिम दिन है। इससे पहले वह यूरोप और लैटिन अमेरिका की यात्रा कर चुके हैं। उन्होंने अपनी विश्व यात्रा की शुरुआत अफ्रीका से की थी। कोरोना की रूटीन जांच के दौरान अजय बंगा कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। वह फिलहाल आइसोलेशन में हैं।

बंगा लर्ननेट इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल्स भी जाएंगे, जो विश्व बैंक द्वारा आंशिक तौर पर वित्तपोषित और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के सहयोग से स्थापित व्यावसायिक संस्थानों का एक नेटवर्क है। बंगा के नामांकन की घोषणा के तुरंत बाद भारत सरकार ने उनका समर्थन किया था। उसके बाद से बांग्लादेश, कोलंबिया, मिस्र, फ्रांस, जर्मनी, घाना, इटली, जापान, केन्या, सऊदी अरब, कोरिया और ब्रिटेन भी उनकी दावेदारी का समर्थन कर चुके हैं।

63 साल के अजय बंगा वर्तमान में जनरल अटलांटिक में उपाध्यक्ष हैं। इससे पहले वह मास्टरकार्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यपालक अधिकारी थे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अजय ने सफल वैश्विक कंपनियों को खड़ा करने और उनके प्रबंधन में तीन दशक से अधिक का समय बिताया है। ये वैसी कंपनियां हैं, जो विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में रोजगार सृजन के साथ निवेश भी लाती हैं। उनके पास दुनियाभर के वैश्विक नेताओं के साथ साझेदारी करने का एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है। बंगा को वर्ष 2016 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। 29 मार्च को सदस्य देशों से नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बंगा की नियुक्ति का औपचारिक ऐलान हो सकता है।