घर के लिए एयर कंडीशनर खरीदते समय जरूरी देखे स्टार रेटिंग

नई दिल्ली

गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है। हालांकि अभी AC चलने जितनी गर्मी नहीं आई है, लेकिन आपको कुछ ही दिनों में एसी चलाने की जरूरत पड़ सकती है। अगर आप अभी एसी खरीदेंगे तो शायद आपको कम दामों में एसी मिल जाए, लेकिन कुछ दिनों बाद खरीदेंगे तो आपको ज्यादा खर्चा करना पड़ सकता है। एसी खरीदने से पहले आपको बहुत बातों पर ध्यान देने बहुत ज्यादा जरूरी है। आपको बता दें कि AC 3 स्टार और 5 स्टार रेटिंग के साथ आते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि 3 स्टार एसी और 5 स्टार एसी में क्या अंतर होता है और इनके क्या फायदे हैं।

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि एनर्जी एफिशिएंसी (बिजली की खपत) के हिसाब से एयकरंडीशन को अलग-अलग रेटिंग्स दिए जाते हैं। पांच स्टार रेटिंग्स वाला एसी कम बिजली की खपत करता है, जिससे आपका बिजली का बिल कम आता है। जबकि तीन स्टार रेटिंग्स वाला एसी ज्यादा एनर्जी की खपत करता है। हालांकि 5 स्टार एसी 3 स्टार एसी के मुकाबले ज्यादा महंगे होते हैं।

5 स्टार एसी करता है कम बिजली की खपत
5 स्टार एसी में बड़ा कंडेंसर दिया गया होता है, जिसके चलते ये इलेक्ट्रिसिटी एफिशिएंट होते हैं। वहीं 3 स्टार रेटिंग्स वाले AC में छोटे कंडेंसर होते हैं। और यह कम एनर्जी एफिशिएंट होते हैं। इस वजह से इन दोनों में बिजली की खपत का अंतर है।

आपको बता दें कि एक 3 स्टार एसी 1.1 यूनिट प्रति घंटे के हिसाब से बिजली की खपत करता है। वहीं 1.5 टन का 5 स्टार एसी 0.84 यूनिट प्रति घंटे के हिसाब से बिजली की खपत करता है। आजकल मार्केट में बिकने वाले 3 स्टार एसी फिल्टर के साथ आते हैं, जिससे हवा से डस्ट और पॉल्यूशन को फिल्टर किया जा सकता है। वहीं टर्बो मोड, स्लीप मोड और ईको मोड जैसे एडवांस के चलते भी एसी बेहतर होने लगे हैं।

आज के समय में मार्केट में स्मार्ट एसी ने दस्तक दे दी है। वैसे तो ये एसी आम तौर पर आने वाले एसी जैसे ही होते हैं। हालांकि इनमें वाई-फाई कनेक्टिविटी और स्मार्टफोन से ऑपरेट करने का फीचर भी है। किसी भी स्थिति में अगर आपके एसी का रिमोट खो जाता है तो स्मार्टफोन से उसे ऑन या ऑफ किया जा सकता है और टेंपरेचर को कम या ज्यादा भी किया जा सकता है।