ये 5 लक्षण बताते हैं की आपकी ‘Vaginal Health’ ठीक है के नहीं

 नईदिल्ली

हाथ-पैरों की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए महिलाएं कई तरह के जतन करती हैं। लेकिन बात जब इंटिमेट एरिया की साफ सफाई की होती है तो वो उसे अक्सर नजरअंदाज करने लगती हैं। जिसका खामियाजा आपके पूरे शरीर को भुगतना पड़ता है। जी हां, यहां हम बात कर रहे हैं आपकी वेजाइनल हाइजीन की। ध्यान रखें, आपकी योनि के किसी भी हिस्से में खुजली, चोट या जलन महसूस होने पर आपको इन बातों पर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए। आइए जानते हैं वो 5 लक्षण, जो बताते हैं आपकी वेजाइनल हेल्थ ठीक नहीं है।

योनि से दुर्गंध आना-
योनि गंध का एक मुख्य कारण बैक्टीरियल वेजिनोसिस (BV) भी हो सकता है। योनि गंध के अलावा, BV खुजली और एक पतला सफेद, भूरा, पीला, या हरे रंग का निर्वहन भी पैदा करता है। ऐसा होना अपेक्षाकृत सामान्य माना जाता है। बावजूद इसके इसका जल्द से जल्द इलाज करवा लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे अन्य जननांग संक्रमित होने और STI की संभावना बढ़ने का खतरा बना रहताहै।

वेजाइनल डिसचार्ज
महिलाओं को वेजाइनल डिसचार्ज होना आम बात है। लेकिन डिस्चार्ज का रंग अगर पनीर जैसा या पीले रंग का है, तो यह यीस्ट या फंगल संक्रमण का संकेत हो सकता है। जो कि टाइट अंडरवियर पहनने, डाइट में अधिक चीनी का सेवन करने की वजह से हो सकता है। इसका उपचार करने के लिए आप किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें।

अनियमित रक्तस्राव-
मासिक धर्म नहीं होने पर भी रक्तस्राव या स्पॉटिंग हार्मोनल असंतुलन का संकेत हो सकता है। इसके अलावा सेक्स के बाद ब्लीडिंग होना सर्वाइकल कैंसर का संकेत हो सकता है। हालांकि, यह जरूरी नहीं कि हर महिला में ये लक्षण कैंसर के ही हो, लेकिन आप इसके उचित निदान के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं।

वेजाइना में खुजली और लाल होना-
यदि आपकी वेजाइना में बार-बार खुजली हो रही है तो यह आपकी योनि के हेल्दी होने का संकेत नहीं है। कई बार हार्मोन चेंज के कारण पैदा होने वाली ड्राईनेस, वेजाइना पर इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स के कारण हुई एलर्जी और इन्फेक्शन की वजह से भी वेजाइनल इचिंग की समस्या पैदा होने लगती है। इसके अलावा यीस्ट इन्फेक्शन, यूटीआई, बैक्टीरियल वेजाइनोसिस, जैसे कारणों की वजह से भी  वेजाइनल इचिंग का अनुभव हो सकता है। ऐसी स्थिति में वेजाइना की उचित देखभाल करें।

 

You may have missed