‘न हम झुकने वाले, न दबाव झेलने वाले’, बेंजामिन नेतन्याहू का जो बाइडेन पर पलटवार

 इजराइल
इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि उनका देश एक संप्रभु देश है, जो विदेशी दबाव के आधार पर कोई निर्णय नहीं लेता है। मंगलवार (28 मार्च) और बुधवार (29 मार्च) की दरम्यानी रात बेंजामिन नेतन्याहू की यह टिप्पणी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मंगलवोर को की गई टिप्पणियों के जवाब में पलटवार के तौर पर आई है।  

न्यायिक सुधार के विरोध में इजराइल में हो रहे देशव्यापी विरोध-प्रदर्शनों पर बाइडेन ने कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि नेतन्याहू उन न्यायिक सुधार की कोशिशों को छोड़ देंगे, जिसकी वजह से इजराइल में हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। बाइडेन ने इसे नेतन्याहू सरकार के लिए एक राजनीतिक संकट बताया था।

इस पर पलटवार करते हुए नेतन्याहू ने कहा, "इज़राइल एक संप्रभु देश है, जो अपने लोगों की इच्छा से अपना निर्णय लेता है। उसका कोई भी फैसला विदेशों के दबावों पर आधारित नहीं है, जिसमें सबसे अच्छे दोस्त भी शामिल हैं।" नेतन्याहू ने कहा कि उनकी सरकार "व्यापक सहमति के माध्यम से" सुधार करने का प्रयास कर रही है।

बता दें कि इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने देशभर में चल रहे हिंसक विरोध-प्रदर्शनों और हड़ताल के आगे घुटने टेकते हुए अपने न्यायिक सुधार योजना को लागू करने पर कदम पीछे खींच लिए हैं। सोमवार को उन्होंने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि वह अपने राजनीतिक विरोधियों को इस विवादित सुधार योजना पर समझौता करने के लिए समय देना चाहते हैं।

 

You may have missed