अमेरिका को न्यूक्लियर हथियारों की जानकारी नहीं देगा रूस, पुतिन ने दशकों पुरानी डील तोड़ी, क्या हैं मायने?

अमेरिका
 रूस ने दशकों पुराने समझौते को तोड़ते हुए अब अपने मिसाइल परीक्षणों की जानकारी अमेरिका को नहीं देने का फैसला किया है। रूस के एक वरिष्ठ डिप्लोमेट ने कहा है, कि यूक्रेन युद्ध के बीच रूस की सेना ने परमाणु हथियारों के साथ युद्ध की तैयारी का अभ्यास शुरू कर दिया है। रूसी उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने रूसी समाचार एजेंसियों को दिए गये एक बयान में कहा है, कि मॉस्को ने अमेरिका के साथ पिछले परमाणु हथियार समझौते में अपनी भागीदारी को निलंबित करने का फैसला किया है और अब मॉस्को ने वाशिंगटन के साथ न्यूक्लियर हथियारों को लेकर सूचनाओं के आदान-प्रदान को रोक दिया है। आपको बता दें, कि पिछले कई दशकों से अमेरिका और रूस, एक दूसरे के साथ हर न्यूक्लियर और मिसाइल परीक्षणों की एडवांस जानकारी साझा करते थे। इसके साथ ही, दोनों देश एक दूसरे को हर साल जानकारी देते थे, कि उनके पास कितने न्यूक्लियर हथियार हैं।

न्यूक्लियर समझौता टूटने के मायने
अमेरिका और रूस के बीच का न्यूक्लियर समझौता, दोनों देशों के संबंधों को रणनीतिक स्थिरता दे रहा था, क्योंकि इससे एक दूसरे के प्रति अविश्वास का माहौल नहीं बनता था। इसके साथ ही, दोनों देशों को एक दूसरे के परमाणु हथियार भंडार को लेकर सही व्याख्या करने में मदद मिलकी थी। इस डील के एक्टिव होने से किसी भी देश को मिसाइल परीक्षण को लेकर गलत जानकारियों से बचने में मदद मिलती थी। लेकिन, अब रूस अपने मिसाइल परीक्षण की जानकारी अमेरिका से साझा नहीं करेगा। इसका मतलब ये होता है, कि यूक्रेन को लेकर अमेरका और रूस के बीच निजी दुश्मनी बढ़ती जा रही है और इसका गंभीर असर देखने को मिलेगा। रूस ने अमेरिका को अपने परमाणु हथियारों की जानकारी रोकने का उस वक्त फैसला किया है, जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने सामरिक सहयोगी देश, बेलारूस में अपने न्यूक्लियर हथियारों की तैनाती के आदेश दिए थे। इसके साथ ही रूस ने अपने यार्स इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) प्रणाली की बेलारूस में तैनाती का फैसला किया है।

पुतिन ने START संधि को किया सस्पेंड
पिछले महीने, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नई START संधि को निलंबित कर दिया है और उन्होंने अपने इस फैसके के पीछे यह आरोप लगाया है, कि रूस समझौते के तहत अपने परमाणु स्थलों के अमेरिकी निरीक्षण को ऐसे समय में स्वीकार नहीं कर सकता है, जब वाशिंगटन और उसके नाटो सहयोगियों ने खुले तौर पर यूक्रेन में रूस की हार को अपना लक्ष्य घोषित किया है। मॉस्को ने इस बात पर जोर दिया है, कि वह पूरी तरह से समझौते से पीछे नहीं हट रहा है, और संधि द्वारा निर्धारित परमाणु हथियारों की सीमा का सम्मान करना अभी भी जारी रखेगा। यानि, रूस ने परमाणु हथियारों के निर्माण की सीमा रेखा को नहीं बढ़ाने का फैसला किया है। आपको बता दें, कि रूस और अमेरिका के बीच एक संधि है, जिसके तहत दोनों देशों ने अपने परमाणु हथियारों की संख्या में भारी कमी की है और दोनों ने तय किया हुआ है, कि एक सीमा रेखा से ज्यादा परमाणु हथियारों का निर्माण नहीं किया जाएगा। रूसी विदेश मंत्रालय ने शुरू में कहा था, कि मास्को अपनी बैलिस्टिक मिसाइलों के नियोजित परीक्षण लॉन्च के बारे में यू.एस. को सूचित करेगा, लेकिन अब रूस ने ऐसा नहीं करने का फैसला किया है।