चैट जीपीटी और बिंग एआई के बाद गूगल ने बार्ड चैटबोट किया जारी

चैट जीपीटी की लोकप्रियता को देखते हुए गूगल ने भी अपना एआई चैटबोट बार्ड एआई मार्केट में लांच कर दिया है। इसके कारण ओपन एआई चैट जीपीटी और माइक्रोसॉफ्ट के बिंग एआई के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है। बार्ड ने उत्पादकता, रचनात्मकता युक्त एआई को लांच किया है। हालांकि अभी गूगल का बार्ड यूएस और यूके में ही उपलब्ध है अन्य देशों में इसे लांच करने की तैयारी की जा रही है। आप बार्ड एआई से चैट जीपीटी की तरह ही सवाल पूछ सकते हैं। जैसे आप अगर सवाल पूछ रहे हैं कि मुझे 20 पढ़ने लायक किताबें बताएं तो ये आपको उसका विस्तृत जवाब दे सकता है। बार्ड एक लार्ज लैंगुएज मॉडल (LLM) है जोकि LaMDA का ऑप्टिमाइज वर्जन है। गूगल बार्ड टेक्नोलॉजी को 2015 से डेवलप कर रहा था। ज्यादा देशों में जारी न किए जाने पर गूगल ने कहा कि हम इसे बाजार में पूरी जिम्मेदारी के साथ लाना चाहते हैं। गूगल बार्ड को चलाने के लिए आपके पास एक जीमेल एड्रेस होना जरूरी है। ये वर्कप्लेस ई मेल अकाउंट्स को असेप्ट नहीं करता है।  

गूगल बार्ड चैट जीपीटी के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य
गूगल बार्ड इंटरनेट से सवालों के जवाब लेता है। ये एक रियल टाइम डेटा को यूजर्स के लिए जनरेट करता है। वहीं चैट जीपीटी 2021 से पहले के डेटा को मोडीफाई करके यूजर्स को दे रहा है। बार्ड ने 2023 में प्रकाशित हुई एक किताब की समरी लिखी है। बार्ड को चैट जीपीटी के बारे में पता है लेकिन चैट जीपीटी अभी तक बार्ड से अन फेमिलियर है। चैट जीपीटी को ओपन एआई द्वारा तैयार किया गया। वहीं बार्ड को गूगल लेकर आया। चैट जीपीटी 175 बिलियन पैरामीटर्स पर है वहीं गूगल बार्ड 137 बिलियन पैरामीटर्स पर। 2021 से पहले के डेटा पर चैट जीपीटी काम करता है। जबकि बार्ड सर्च करने वाले दिन के अनुसार जवाब दे सकता है। चैट जीपीटी की कमजोरी ये है कि यह पूरी तरह स्पष्टता के साथ डायलॉग नहीं कन्वेंस कर पाता। वहीं गूगल बार्ड नॉर्मल टेक्स्ट तैयार करने में अभी सक्षम नहीं है।  

गूगल बार्ड बिंग एआई में अंतर  
गूगल बार्ड जहां अधिक पर्सनलाइज्ड सर्च एक्सपीरिएंस रखता है वहीं माइक्रोसॉफ्ट बिंग सर्च एक्सपीरिएंस जनरिक है। गूगल बार्ड की सर्च अन्य गूगल प्रोडक्ट से ज्यादा इंटीग्रेटेड है। जैसे गूगल असिस्टेंट, गूगल मैप वहीं बिंग पर सर्च अलग है। गूगल बार्ड (लैम्डा) टेक्स्ट, कोड, बुक्स, आर्टिकल्स, वेबसाइट्स आदि का मिक्स वर्जन है। जबकि बिंग के पास ऐसी कनवर्जेशनल पॉवर नहीं है।   

सफलता के साथ बनाएं अपना करिअर
अगर आप भी ग्रेजुएशन कर चुके हैं लेकिन अपने करिअर को लेकर तमाम तरह की चिंताओं से घिरे हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। देश की जानी-मानी एडटेक कंपनी सफलता ने युवाओं की मदद के लिए कई प्रोफेशनल और स्किल ओरिएंटेड शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कोर्सेज की शुरुआत की है जहां से आप घर बैठे खुद को एक किसी फील्ड का प्रोफेशनल बना सकते हैं। यहां डिजिटल मार्केटिंग के अलावा भी कई कोर्स मौजूद हैं। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए भी सफलता पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोर्सेज हैं। यहां से पढ़कर सैकड़ों युवाओं ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में शानदार नौकरियां हासिल की हैं। अगर आप भी प्राइवेट या सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आप एक बार सफलता डॉट कॉम पर विजिट करिए और अपनी पसंद के मुताबिक कोर्स में एडमिशन लीजिए जिसके बाद सफलता की फैकल्टी ना केवल आपको प्रोफेशनल बनने के लिए तैयार करेगी बल्कि वो आपका सही करिअर चुनने में मार्गदर्शन भी करेगी। आप अपने फोन में safalta app डाउनलोड कर भी इन कोर्सेज से जुड़ सकते हैं।