सीबीएसई 12th का रिजल्ट हुआ जारी, 87.33 प्रतिशत स्टूडेंट्स हुए पास, लड़कियों ने फिर मारी बाज़ी

 नईदिल्ली

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट cbseresults.nic.in , results.cbse.nic.in व cbse.gov.in पर जारी गया है। विद्यार्थी डिजिलॉकर ( ( DigiLocker ) से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इस वर्ष 12वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में  कुल 87.33 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं। लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों की तुलना में 6 फीसदी बेहतर रहा। लड़कियों का पास प्रतिशत 90.68 फीसदी तो लड़कों का पास प्रतिशत 84.67 फीसदी रहा।

 सीबीएसई 10वीं 12वीं के कुल 38,83,710 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी। दसवीं की परीक्षा में 21,86,940 स्टूडेंट्स और 12वीं की परीक्षा में 16,96,770 स्टूडेंट्स पंजीकृत थे। सीबीएसई ने 15 फरवरी से 21 मार्च तक कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की थी। जबकि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से 5 अप्रैल, 2023 तक हुईं थीं। स्टूडेंट्स अब एक छह अंकों के सिक्योरिटी पिन के जरिए डिजिलॉकर ( DigiLocker ) से अपनी मार्कशीट कम सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे।

यह छह अंकों का सिक्योरिटी पिन उन्हें अपने स्कूल से मिलेगा। इस पिन की मदद से स्टूडेंट्स डिजिलॉकर अकाउंट पर जाकर अपनी डिजिटल मार्कशीट व सर्टिफिकेट समेत विभिन्न एकेडमिक डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड कर पाएंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार को एक नोटिस जारी कर यह जानकारी दी। स्टूडेंट्स के डेटा की प्राइवेसी और सुरक्षा मजबूत करने के लिए सीबीएसई ने पिछले साल से इस छह अंकों के सिक्योरिटी पिन वाली व्यवस्था को शुरू किया था।

6 अंकों के सिक्योरिटी पिन से मार्कशीट व सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे छात्र

स्टूडेंट्स अब एक छह अंकों के सिक्योरिटी पिन के जरिए डिजिलॉकर ( DigiLocker ) से अपनी मार्कशीट कम सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे। यह छह अंकों का सिक्योरिटी पिन उन्हें अपने स्कूल से मिलेगा। इस पिन की मदद से स्टूडेंट्स डिजिलॉकर अकाउंट पर जाकर अपनी डिजिटल मार्कशीट व सर्टिफिकेट समेत विभिन्न एकेडमिक डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड कर पाएंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार को एक नोटिस जारी कर यह जानकारी दी। स्टूडेंट्स के डेटा की प्राइवेसी और सुरक्षा मजबूत करने के लिए सीबीएसई ने पिछले साल से इस छह अंकों के सिक्योरिटी पिन वाली व्यवस्था को शुरू किया था।

CBSE 10th, 12th Result 2023: यहां देखें रिजल्ट चेक करने का तरीका

  • स्टेप 1: सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in या cbse.gov.in पर जाएं।
  • स्टेप 2: होम पेज पर,  'CBSE 12th Result Direct Link' पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3: लॉग इन पेज खुल जाएगा, यहां अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।
  • स्टेप 4: आपका सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा, इसे चेक करें।
  • स्टेप 5: छात्र यहां से रिजल्ट की डिजिटल कॉपी डाउनलोड करके अपने पास रख सकते हैं।