फालसा शरबत पीकर तन और मन होगा शांत मिलेगी ठंडक

फालसा, एक ऐसा फल है जिसे आप गर्मियों में कई प्रकार से खा सकते हैं। आप इस फल से चटनी, जूस और कई प्रकार के शरबत बनाकर पी सकते हैं। पर आज हम सिर्फ फालसे के शरबत की ही बात करेंगे। दरअसल, इस मौसम में फालसे के शरबत पीने के अलग ही फायदे हैं। ये न शरीर को हाइड्रेटेड रखता है बल्कि ये आपके पेट को ठंडा करता है और पैरों में जलन की समस्या को कम करता है।

फालसा का शरबत कैसे बनता है
फालसा का शरबत बनाने के लिए पहले फालसा लें और फिर इसका जूसर में पीस कर जूस निकाल लें। इसके बाद इस जूस में काला नमक, नमक और नींबू का जूस मिला लें। सबको अच्छे से मिक्स करें और फिर इस शरबत का सेवन करें। आप इसे सुबह नाश्ते के समय या दिन में धूप से आने के बाद भी पी सकते हैं।

पेट ठंडा करता है
फालसे का शरबत पीने से पेट ठंडा रहता है। ये एसिडिटी और बदहजमी जैसी समस्याओं में कमी लाता है। साथ ही ये पेट के अस्तर को भी ठंडा करता है जिससे शरीर की गर्मी तो कम होती ही है और पित्त बढ़ने की समस्या से भी बचाव होता है।

पैरों की जलन कम करता है
पैरों की जलन को कम करने में फालसा का शरबत काफी फायदेमंद है। ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने के साथ एंग्जायटी कम करता है। इसके अलावा ये हाई बीपी की समस्या में भी फायदेमंद है। तो, पैरों की जलन को दूर करने के लिए फालसे का शरबत जरूर पिएं।

स्किन के लिए फायदेमंद
स्किन की सेहत के लिए फालसे का शरबत पीना कई प्रकार से फायदेमंद है। ये हाइड्रेशन बढ़ाने के साथ कोलेजन बूस्ट करता है जिससे झुर्रियां कम होती हैं। इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने से चेहरे की चमक बढ़ती है और आप एक खूबसूरत स्किन पा सकते हैं।