दालचीनी के तेल से बालों का झड़ना होगा कम

आज के समय में बालों का झड़ना बढ़ता जा रहा है। यह आम समस्या बन गई है। अक्सर लोग अपने बालों की केयर नहीं करते हैं।  लोग अपने बालों को अच्छा दिखाने के लिए तमाम हेयर ट्रीटमेंट करवाते रहते हैं। लेकिन, इन ट्रीटमेंट की जगह आप घरेलू उपायों का इस्तेमाल करें तो ये तेजी से आपके लिए काम करेंगे और इनके नुकसान भी नहीं होंगे। जैसे कि दालचीनी का तेल आपके बालों के लिए फायदेमंद है। इसे आप अपने घरो में आसानी से बना सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस तेल को आप अपने घर में कैसे बनाएं।

दालचीनी का तेल कैसे बनाएं
सबसे पहले आप दालचीनी लें और उसे पीस लें। फिर उसके बाद उसमे जैतून का तेल मिलाकर कर 3-4 मिनट तक गर्म करें। गर्म होने के बाद उसे ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में एक बार जरूर करें।

झड़ते बालों के लिए फायदेमंद
बालों का झड़ना खराब ब्लड सर्कुलेशन और खराब हेयर केयर रुटीन के कारण होता है। जब बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं तब भी बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में दालचीनी का तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद है। जो बालों की जड़ों को मजबूत करता है और इस से बालों की जड़ो को पोषण पहुंचता है। दालचीनी का लंबे समय से इस्तेमाल करने से गंजेपन से राहत मिलती है।

बालों की ग्रोथ में मददगार
अगर आपके बाल दो मुंहे है, तो दालचीनी इस समस्या के लिए काफी फायदेमंद है। दालचीनी का पाउडर और अंडा को मिलाकर एक हेयरमास्क तैयार कर सकते हैं। इसे बालों में लगाने से दो मुंहे बालों की समस्या कंट्रोल होती है। इससे बालों की लबांई भी बढ़ती है। बाल मजबूत और शाइनी रहते हैं।

बालों का रंग सुधारने के लिए
अगर आप अपने बालों का रंग बदलना चाहते हैं तो दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं।1 चम्मच दालचीनी पाउडर के साथ आप हेयर कंडीशनर को मिलाकर अपने बालों में लगा लें और इसे पूरी रात ऐसी छोड़ दे। सुबह उठकर अपने बालों को अच्छी तरह धो लें। इस से आपके काले या गहरे बालों का रंग बदल सकता है।