पाई-पाई को मोहताज पाक ने अमेरिका को पट्टे पर दिया अपना मशहूर होटल, कितनी मिलेगी मदद

पाकिस्तान
पाकिस्तान इन दिनों दोहरी मार झेल रहा है। राजनीतिक अस्थिरता चरम पर है तो आर्थिक बदहाली भी कमर तोड़ रही है। हालात यह हैं कि पाकिस्तान को एक-एक रुपया बचाना पड़ रहा है ताकि कर्ज चुकाने में डिफॉल्टर न हो जाए। इस बीच उसने न्यूयॉर्क के अपने मशहूर रूजवेल्ट होटल को भी तीन साल के लिए किराये पर उठा दिया है। नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को इस डील से 220 मिलियन डॉलर की रकम हासिल होगी। पाकिस्तान के उड्डयन मंत्री ख्वाजा साद रफीक ने बताया कि न्यूयॉर्क प्रशासन को यह होटल तीन साल के लिए लीज पर दिया गया है।

करीब 100 साल पुराने इस होटल का मालिकाना हक पाकिस्तान की सरकारी एयरलाइन कंपनी इंटरनेशनल एयरलाइंस के पास है। 2020 में कोरोना वायरस महामारी फैलने के बाद से ही पाकिस्तान ने इस होटल को बंद कर दिया था क्योंकि यह लगातार घाटे में चल रहा था। अब न्यूयॉर्क सिटी प्रशासन इस होटल का इस्तेमाल अपने कामकाज के लिए करेगा। यह फैसला पाकिस्तान सरकार ने ऐसे वक्त में लिया है, जब शहबाज शरीफ सरकार अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से कर्ज लेने के लिए प्रयास करने में जुटी है। पाकिस्तान के आगे संकट यह है कि उसका विदेशी मुद्रा भंडार बेहद कम है और उसे कई जरूरी चीजों का आयात भी रोकना पड़ सकता है।

ऐसी स्थिति में होटल किराये पर देने से पाकिस्तान को कुछ कैश हासिल हो जाएगा। दरअसल इस संकट के दौर में यह होटल पाकिस्तान के लिए सफेद हाथी ही साबित हो रहा था। इसकी वजह थी कि घाटे के चलते बंद करने के बाद भी सालाना टैक्स और सैलरी चुकाने के लिए भी पाकिस्तान सरकार को 25 मिलियन डॉलर का भुगतान करना पड़ रहा था। अब पाकिस्तान सरकार को उम्मीद है कि कम से कम वह इस होटल के चलते हुए कर्ज को ही लीज से अदा कर पाएगी। इससे पहले पाकिस्तान की कोशिश थी कि होटल को अलग-अलग चीजों के लिए इस्तेमाल कर फंड जुटा लिया जाए। लेकिन अंत में लीज पर देने को ही फैसला होगा।