Bihar के इस ज़िले में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग, 500 करोड़ की लागत से होगा तैयार

बिहार
 धार्मिक स्थलों की वजह से बिहार की दुनिया भर में एक अलग पहचान है। वहीं अब बिहार के नाम एक विश्व का सबसे बड़ा शिवलिंग स्थापित करने का रिकॉर्ड भी दर्ज होने वाला है। मिली जानकारी के मुताबिक 2025 तक दुनिया के सबसे बड़े शिवलिंग की स्थापना अरेराज (मोतिहारी, बिहार) में होने वाली है। ग़ौरतलब है कि जिस मंदिर में शिवलिंग की स्थापना होगी, वह दुनिया का सबसे बड़ा रामायण मंदिर है।

20 जून 2023 से रामायण मन्दिर में शिवलिंग स्थापित करने के लिए निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। तीन मंजिल के इस मंदिर में सबसे पहले गणपति के दर्शन होंगे। 3.76 लाख वर्गफुट में बन रहे विशाल मंदिर का मुख्य शिखर 270 फीट की ऊंचाई वाला होगा। हनुमान मंदिर के आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि इसमें में 22 मन्दिर होंगे।

मंदिर के निर्माण में करीब 500 करोड़ रुपये की लागत आने की बात कही जा रही है। कैथवलिया-बहुआरा (केसरिया-चकिया पथ, पूर्वी चंपारण) में 2025 की आखिर तक विराट रामायण मन्दिर भी बनकर तैयार हो जाएगा। आचार्य किशोर कुणाल ने बाता कि करीब दो साल में मन्दिर के कुल 12 शिखरों को पूरी तरह से तैयार कर लिया जाएगा।

मन्दिर में दाखिल होने के साथ ही सबसे पहले भगवान गणेश के दर्शन होंगे। इसके बाद आगे चलने पर काले ग्रेनाइट चट्टान से बने विशाल शिवलिंग का दीदार होगा। ग़ौरतलब है कि 250 टन वजन वाले ब्लैक ग्रेनाइट चट्टान को तराशकर मुख्य शिवलिंग बनाया जा रहा है। इसके साथ सहस्रलिंगम भी बनाया जाएगा। बताया जाता है कि आठवीं शताब्दी के बाद भारत में अब सहस्रलिंगम का निर्माण होगा।