दिव्यांगजनों के लिए चलित न्यायालय आज 8 जून को

आयुक्त नि:शक्तजन रजक करेंगे सुनवाई

भोपाल

सामाजिक न्याय एवं दिव्यांजन सशक्तिकरण मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने कहा कि दिव्यांगजनों की समस्याओं के निराकरण के लिए बड़वानी में आज 8 जून को चलित न्यायालय होगा। आयुक्त नि:शक्तजन संदीप रजक न्यायालय में दिव्यांगजनों की समस्याएँ सुनेंगे और यथासंभव निराकरण कर आदेश पारित किये जायेंगे। दिव्यांगजन अवसर का लाभ उठायें। इस दौरान 1 से 6 जून 2023 तक विकासखंड में हुए शिविरों में चयनित दिव्यांगजनों को एलिम्बको द्वारा उपकरणों का वितरण भी किया जायेगा।

मंत्री पटेल ने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए मेडिकल बोर्ड लगाने के साथ उन्हें कृत्रिम अंग, व्हीलचेयर, ट्रायसिकिल, मोट्रेड ट्रायसिकिल, श्रवण यंत्र और अन्य सहायक उपकरण और दिव्यांगता प्रमाण-पत्र भी वितरित किये जायेंगे। दिव्यांग और उनके परिजन शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश, आरक्षण आदि अपनी हर तरह की समस्या कोर्ट में प्रस्तुत कर सकेंगे।

मोबाइल कोर्ट का आयोजन प्रदेश के प्रत्येक जिले में दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 में दिव्यांगजनों की शिकायतों एवं समस्याओं के त्वरित निराकरण और उन्हें प्रदत्त सुविधाओं और अधिकारों को संरक्षित करने के लिए किया जा रहा है। बड़वानी के आशा ग्राम परिसर में सुबह 10 बजे आरंभ होने वाले मोबाइल कोर्ट में जिला पंचायत, स्वास्थ्य विभाग, जिला परियोजना समन्वयक, जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र, लीड बैंक मेंनेजर, नगरीय निकाय व जनपद पंचायत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।