लाहौर बना दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, भिवंडी और दिल्ली तीसरे और चौथे स्थान पर

 नईदिल्ली

 दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित 20 शहरों में 14 शहर अकेले भारत के हैं। यही नहीं बाकी 5 शहर जो हैं, उनमें 3 पाकिस्तान के ही हैं। पाकिस्तानी का लाहौर शहर दुनिया में टॉप पर है।

देश की राजधानी दिल्ली समेत कई शहरों में वायु प्रदूषण चिंता का मसला रहा है। दिल्ली और एनसीआर के शहरों में तो हर साल ही सर्दियों के दौरान कुछ दिन दमघोंटू होते रहे हैं। इस बीच एक रिपोर्ट आई है, जिससे भारत के शहरों में वायु प्रदूषण की गंभीरता पता चलती है। रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के जो सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर हैं, उनमें 14 शहर अकेले भारत के ही हैं। बाकी 6 शहरों में 3 पाकिस्तान के हैं। इस तरह दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित 20 शहरों में 18 दक्षिण एशिया में ही हैं।

स्विस एयर क्वॉलिटी टेक्नॉलजी कंपनी आईक्यू एयर की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर है। दुनिया के सबसे प्रदूषित देशों की लिस्ट की बात करें तो भारत 8वें नंबर पर है। वहीं सबसे ज्यादा प्रदूषित 5 देशों में पहले स्थान पर चाड, दूसरे इराक और तीसरे पाकिस्तान है। चौथे नंबर पर बहरीन और 5वेंपर भारत का ही पड़ोसी देश बांग्लादेश है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक चाड का शहर एनजामेना दुनिया का 8वां सबसे प्रदूषित शहर है। चीन का होतन शहर प्रदूषण के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर है, जबकि भारत का भिवंडी तीसरे नंबर पर है। 2022 में चाड, इराक, पाकिस्तान, बहरीन और बांग्लादेश पांच सबसे प्रदूषित देशों के साथ सूची में भारत आठवें स्थान पर था।

सर्वाधिक प्रदूषित शहरों को क्रमांक

1) लाहौर, पाकिस्तान

2) होतन, चीन

3) भिवंडी, भारत

4) दिल्ली, भारत

5) पेशावर, पाकिस्तान

6) दरभंगा, भारत

7) असोपुर, भारत

8) एनजामेना, चाड

9) नई दिल्ली, भारत

10) पटना, भारत

11) गाजियाबाद, भारत

12) धौरहरा, भारत

13) बगदाद, इराक

14) छपरा, भारत

15) मुजफ्फरनगर, भारत

16) फैसलाबाद, पाकिस्तान

17) ग्रेटर नोएडा, भारत

18) बहादुरगढ़, भारत

19) फरीदाबाद, भारत

20) मुजफ्फरपुर, भारत