अच्छी फोटोज क्लिक करने के लिए एंड्रॉइड फोन की शानदार ट्रिक्स

नई दिल्ली

हम एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक काम की खबर लाए हैं। अगर आप एंड्रॉइड फोन से बेहतर फोटोज खरीदना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ बेसिक रूल्स बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आप फोन से बेहतर फोटोग्राफी कर पाएंगे। ये टिप्स आपकी काफी मदद करेंगे अच्छी फोटोज क्लिक करने में।

लेंस साफ करें: फोटो लेने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके फोन का लेंस गंदा तो नहीं है। अगर गंदा है तो इसे माइक्रोफाइबर कपड़े से धीरे-धीरे साफ करना होगा।

कैमरा सेटिंग्स को समझें: अपने एंड्राइड स्मार्टफोन पर कैमरा ऐप खोलें और इसकी सेटिंग्स को समझें। फोन में पोर्ट्रेट, लैंडस्केप, नाइट मोड या प्रो मोड जैसे अलग-अलग शऊटिंग मोड्स को चेक करें। यह देखें कि किस लेंस से कैसी फोटो आती है। अगर कोई सेटिंग एडजस्ट करनी हो तो वो भी करें।

लाइट चेक करें: जब भी फोटो लें तो यह जरूर चेक करें कि जहां आप फोटो ले रहे हैं वहां रोशनी कैसी है। कहीं से शैडो तो नहीं आ रही है। नैचुरल लाइट में ही फोटो खींचेंगे तो बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

डिजिटल जूम से बचें: लगभग हर फोन में डिजिटल जूम की सुविधा दी गई है। अगर आप फोटो खींचते समय उसे जूम करते हैं तो फोटो की क्वालिटी खराब हो सकती है। कई फोन्स का जूम अच्छा होता है लेकिन अगर आपके पास ऐसा फोन है जिसका जूम अच्छा नहीं है, तो उसमें फोटो खींचते समय जूम अवॉयड करें।

स्थिरता: फोटो खींचते समय हाथ को स्थिर रखना बेहद जरूरी है। अगर हाथ में थोड़ा भी शेक होगा तो फोटो ब्लर हो सकती है। ऐसे में हाथ को स्थिर रखने की कोशिश करें। अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो ट्राइपॉड का इस्तेमाल करें।

एचडीआर और एक्सपोजर: हाई डायनेमिक रेंज (एचडीआर) मोड हाई-कंट्रास्ट सीन्स में एक्सपोजर को बैलेंस करने में मदद करता है। जब भी आप हाई कंट्रास्ट वाली फोटो लें तो एचडीआर मोड का इस्तेमाल करें। इसके अलावा फोटो खींचते समय स्क्रीन पर टैप कर एक्सपोजर और फोकस को मैनुअली एडजस्ट कर सकते हैं।

बर्स्ट मोड का इस्तेमाल करें: फास्ट-मूविंग सब्जेक्ट या एक्शन शॉट्स को कैप्चर करने के लिए आप बर्स्ट मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप एक परफेक्ट मोमेंट कैप्चर कर पाएंगे।

You may have missed